Digital Course Sell करके पैसे कैसे कमाएं?

Digital Course Sell करके पैसे कैसे कमाएं? :- आज के समय में अगर पैसा कमाना चाहे तो किसी भी तरीके से कमाया जा सकता है पर अगर आपके पास एक Skill (कला) है, तो आप उसका उपयोग करके भी किसी भी तरीके से पैसा कमा सकते हैं जिनमें से एक तरीका है ऑनलाइन कोर्स बेचकर है

आज के समय में बहुत चर्चित होने वाला पैसा कमाने का तरीका है जिससे लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं सिर्फ ऑनलाइन कोर्स बेच कर यह एक डिजिटल कोर्स होता है जिसे एक बार बनाकर बहुत से लोगों को बेचा जा सकता है और काफी पैसा कमाया जा सकता है, 

तो आज इस आर्टिकल के अंदर हम डिजिटल कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही डिजिटल कोर्स बेचकर पैसे कैसे कमाए? के बारे में भी सब कुछ बताएंगे जिससे आप सीख कर डिजिटल कोर्स बनाकर उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं ध्यान रहे इसके लिए आपके पास एक स्किल का होना बहुत जरूरी है तभी आप पैसा कमा सकते हैं चलिए देखते हैं। 

Digital Course Sell करके पैसे कैसे कमाएं?
About Make money 
Platform Digital Course 
Earning mode Online 
Topic Digital Course sell करके पैसा कैसे कमाए?
Investment Low
Profit High

Digital Course क्या है?

डिजिटल कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो की बिना किसी हार्ड कॉपी के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी के अंदर कोर्स बनाया जाता है जो की ऑनलाइन डिजिटल तरीके से होता है जिसे आप कहीं से भी किसी भी तरह एक्सेस कर सकते हैं यह कोर्स कंप्यूटर व मोबाइल के माध्यम से किसी टूल या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके बनाया जाता है जिसे एक बार बनाया जाता है और इसे कई बार बहुत से लोगों को दिया जा सकता है जिसे कोई भी कहीं भी रहकर अपने डिवाइस के माध्यम से एक्सेस करके देख सकता है डिजिटल तरीके से।

Digital Course कैसे बना सकते है?

डिजिटल कोर्स बनाने के लिए आपको किसी टूल या सॉफ्टवेयर का सहारा लेना होगा जिसके माध्यम से आप इंटरनेट का उपयोग करके डिजिटल कोर्स बना सकते हैं जिसे आप एक बार बनाकर कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं और लोगों को भी दे सकते हैं यह एक्सेस आप कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

डिजिटल कोर्स बनाने के लिए यह कुछ टूल और सॉफ्टवेयर दिए हैं :- 

MS Word :- यह कंप्यूटर के अंदर आने वाला बेहद पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जो की एक एमएस वर्ड है जिसके अंदर आप किसी भी तरीके के कोर्स बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अंदर डिजिटल कोर्स बनाने के सभी टूल्स उपलब्ध होते हैं जैसे कि आप कोर्स में क्या लिखना चाहते हैं किस तरह लिखना चाहते हैं और क्या-क्या लिखना चाहते हैं सब कुछ करने का ऑप्शन होता है साथ ही आप अपनी डिजिटल कोर्स को डिजाइन करने के लिए भी इसमें टूल का उपयोग कर सकते हैं इसके माध्यम से लोग किताबें भी लिखते हैं और प्रिंट आउट कराकर बेचते है।

एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर आज के समय में आप मोबाइल डिवाइस के माध्यम से भी चला सकते हैं और यह मुक्त में भी उपलब्ध होता है साथ ही इसके एडवांस वर्जन का उपयोग का पैसे देकर कर सकते हैं इसके अंदर आप जिस तरह के कोर्स बनाना चाहते हैं वह बना सकते हैं। 

अगर आप कुछ लिखने से संबंधित या फिर चित्रा से संबंधित कोर्स बना रहे हैं तभी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि :- Youtube Course, business Course और अन्य।

Canva :- कैनवा एक ऐसा तो सॉफ्टवेयर है जिसके अंदर आप सभी तरीके के डिजाइन व पोस्टर बना सकते हैं अगर आप क्रश डिजिटल कोर्स बनाने जा रहे हैं तो आपको इस टूल का जरूर जरूर पढ़ने वाली है क्योंकि डिजिटल कोर्स बनाने के अंदर आपको तरह-तरह की डिजाइन और पोस्ट की आवश्यकता होगी जो आप इस टूल का उपयोग करके आसानी से बना सकते हैं यह आज के समय का पॉपुलर टूल है इसका उपयोग को युटुब, कंपनी, बिजनेस अन्य सभी चीजों में करते हैं।

Website :- डिजिटल कोर्स बनाने के लिए आपको अगले तोल के अंदर वेबसाइट की आवश्यकता होगी इसके लिए आप किसी भी वेबसाइट बनाने वाली कंपनी के साथ जा सकते हैं जैसे कि मुफ्त में बनानी है तो blogspot.com या फिर आप प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो Hostinger जैसे प्लेटफार्म के साथ जा सकते हैं इसके बाद आपको अपने कोर्स को वेबसाइट के ऊपर अपलोड करना होगा जिसके बाद लोग आपकी कोर्स को खरीदने के लिए आपकी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट होंगे 

इसके बाद ही आप अपने कोर्स को भेज पाएंगे इस वेबसाइट के अंदर सभी तरीके के जरूरी काम की चीज मिल जाएंगे जैसे की लोग किस तरह आपके कोर्स को खरीदेंगे और कैसे खरीदेंगे सभी चीज इस वेबसाइट के अंदर बनाई जा सकती साथ इस वेबसाइट के अंदर मिल जाएगा कुल मिलाकर डिजिटल कोर्स को भेजने के लिए एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होगी जो की एक वेबसाइट है।

Digital Course Sell करके कितने पैसे कमाए जा सकते है?

डिजिटल कोर्स सेल करके पैसे कमाने की बात करें तो इससे आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि आप कितने पैसे कमा सकते हैं साथ ही पैसे कमाने के लिए आपके डिजिटल कोर्स के ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह का कोर्स बनाए हैं और उस कोर्स की कीमत कितनी रखे हैं बाकी आज के समय में डिजिटल कोर्स सेल करने के बिजनेस की बात करें तो यह बहुत तेजी से चल रहा है अगर आज के समय में किसी के पास काला है 

तो वह अपनी कला को मुफ्त में नहीं देना चाहता तो वह इसे एक ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से अपनी कला को बेच रहे हैं अगर इससे पैसे कमाने की बात करें तो लोग इसे लाखों-करोड़ों रुपए आसानी से कमा रहे हैं। अपने यूट्यूब में हर किसी को अपना कोर्स बेचते हुए देखे होंगे कहीं ना कहीं यह लोग आसानी से लाखों करोड़ों रुपए सिर्फ कोर्स बेचकर कमा रहे हैं

 इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगती है और इस कमाई कई गुना ज्यादा होती है। इसके लिए आपके पास ठीक-ठाक ऑडियंस भी होनी चाहिए तभी आप अपने कोर्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं लोगों को अपने कोर्स के बारे में बताने के लिए आप कई तरीके का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि एडवरटाइजिंग करना सोशल मीडिया का सहारा लेना और भी अन्य तरीके।

Digital Course बनाने में कितना पैसा लगता है?

अगर डिजिटल कॉल बनाने के खर्च की बात करें तो डिजिटल कोर्स बनाने में बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगती है क्योंकि यह डिजिटल को सिर्फ एक बार बनाया जाता है और इसे आप कई लोगों को लंबे समय तक बेच सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं अगर आप डिजिटल कोर्स बनाना चाहते हैं तो आज के समय में इतनी टूल्स उपलब्ध है कि आप इसे मुफ्त में भी बना सकते हैं बाकी आपकी कोर्स पर निर्भर करता है कि आप किस तरीके का कोर्स बना रहे हैं

अगर आप कोई ऐसा कोर्स बना रहे हैं जिस पर चीज़ लिखी हुई है तो आपको इसके लिए मुफ्त में तो उपलब्ध है और अगर आप ऐसी कोई चीज बना रहे हैं जिसके अंदर आप अनुभव भी सजा कर रहे हैं या फिर कोई ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहे हैं जिसके लिए पैसे लगते हैं तो आपको कहीं ना कहीं डिजिटल कोर्स बनाने में पैसे लगेंगे इसके बाद आपको अपने कोर्स को बेच सकते हैं।

Digital Course बनाने और बेचने के क्या फायदे है?

  • कम इन्वेस्टमेंट लगती है। 
  • बहुत आसानी से जल्दी बन जाता है। 
  • अपनी कला को बेच सकते हैं।
  • ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती है। 
  • कम पैसे खर्च करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

Digital Course कैसे बेचें?

डिजिटल कोर्स बनाने के बाद उसे बेचने के लिए आपके पास अगर ऑडियंस है तो बहुत अच्छी बात है आप उसका उपयोग करके लोगों को फोर्स भेज सकते हैं और अगर आपके पास ऑडियंस नहीं है तो भी आप अपने कोर्स को आसानी से बेच सकते हैं आज के समय में भरपूर ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध है।

Ads चलाकर 

अगर आपको अपना कोर्स बचने के लिए आपके पास कोई ऑडियंस नहीं है तो आप गूगल एड्स का सहारा लेकर एड चला कर अपने कोर्स को भेज सकते हैं इसके लिए आपको एड चलाने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी इसके बाद आपको गूगल ऐड के अंदर प्रोफाइल बनाकर अपने ऐड कैंपिंग को सेट कर लेना है और अपना बजट सेट करके एड को रन कर देना जिसके बाद गूगल आपका ऐड को लोगों के तक दिखाएगा 

जिसके बाद आपकी टारगेट ऑडियंस उस ऐड को देखकर आपके कोर्स को खरीदने के लिए आपका वेबसाइट पर विकसित करेगी इसके बाद कोर्स खरीदने पर आपको फायदा होगा हालांकि आपका कोर्स अगर अच्छे पैमाने पर बिक जाता है तो यह ऐड चलाने का पैसा वसूल हो जाता है इसके लिए आपके पास ऐड रन करने की कला होनी चाहिए या फिर आपके पास नहीं है तो आप डिजिटल कोर्स को प्रमोट कराकर भी बेच सकते हैं।

read more:Marketing Agency Se Paise Kaise Kamaye?

Social media के माध्यम से

अगर आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट है जैसे कि यूट्यूब इंस्टाग्राम फेसबुक जिसके अंदर बेहतर फॉलोअर और सब्सक्राइबर हैं तो आप इस सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके जिस तरह आज के समय में यूट्यूब के अंदर लोग अपने कोर्स को प्रमोट करके कोर्स बेच रहे हैं इस तरह 

आप इन ऑडियंस का उपयोग करके अपने कोर्स को प्रमोट कर सकते हैं और लोगों को भेज सकते हैं अगर आपके पास सोशल मीडिया में ऑडियंस है तो आप मुफ्त में इस काम को कर सकते हैं जिससे आपको ज्यादा मुनाफे में कमाई हो सकती है आपके पास ऑडियंस होने की वजह से आपको ऐड चलाने के पैसे बच जाते हैं और अपने डिजिटल कोर्स को मुफ्त में प्रमोट कर पाते हैं।

Group का सहारा लेकर

अगर आपके पास सोशल मीडिया के अंदर ऑडियंस नहीं है या फिर एड्स चलाना भी नहीं आता तो आप ग्रुप का सहारा ले सकते हैं जिसके अंदर आप मुफ्त का ग्रुप और पेट ग्रुप पर देख सकते हैं अगर आप मुफ्त ग्रुप में शेयर करेंगे तो आपको कम चांस है 

कोर्स बिकने के लेकिन अगर आप पेड ग्रुप को रेंट में लेकर अपने कोर्स को प्रमोट करेंगे तो आपके चांसेस ज्यादा है डिजिटल कोर्स बिकने के क्योंकि जो पैसे वाली ग्रुप होती है उसके अंदर एक रियल ऑडियंस होती है जो की आपके कोर्स के बिकने की चांस बढ़ जाते हैं।

Also read:https://www.hostinger.in/tutorials/how-to-create-online-course

Conclusion 

इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको डिजिटल कोर्स बनाने से लेकर डिजिटल कोर्स को बेचने के बारे में पूरी जानकारी दी है कि आप किस तरह डिजिटल कोर्स को बना सकते हैं और उसे कहां-कहां बेच सकते हैं और कैसे मुनाफा कमा सकते हैं साथ ही डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के फायदे के बारे में भी बताया है,

जिससे अगर आपके पास कोई बेहतर स्केल है तो आप उसका इस्तेमाल करके एक डिजिटल कोर्स बना सकते हैं और उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं बस शर्तें कि आपके पास एक बेहतर कल होनी चाहिए चाहे वह किसी भी तरीके की आप पैसे कमा सकते हैं।

#FAQ Related To Digital Course Sell करके पैसे कैसे कमाएं?

क्या digital Course बिना पैसों के बना सकते है?

जी हां आज के समय में बेहतर टूल्स के उपलब्ध होने की वजह से आप चाहे तो मुफ्त में डिजिटल कोर्स बना सकते हैं और इसे मुफ्त में प्रमोट करके बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। 

Digital Course बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या होनी चाहिए?

किसी भी तरीके की डिजिटल कोर्स को बनाने के लिए आपके पास एक बेहतर कल का होना बहुत जरूरी है तभी आप किसी डिजिटल कोर्स को बनाने में सक्षम हो पाएंगे क्योंकि जो चीज आपसे बेहतर तरीके से आती है इस चीज को आप सामने वाले को समझ सकते हैं और बता सकते हैं।

Hii ! मै आपके यहाँ आने पर स्वागत करता हूँ ! मैं एक blogger हूँ और वेबसाइट डिजाइनर भी ! यह छोटी सी लाइन आपके लिए " यूं तो बंजर सा था मेरा आशियाँ ! .... महफ़िल तो आपके आने से सजी "

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Discover more from Tech Ke Guru

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading