Google Play Books Se Paise Kaise Kamaye? पूरी जानकारी

Google Play Books Se Paise Kaise Kamaye? :- आज के समय में हर किसी को पैसे कमाने की तंगी मची हुई है जिसमें स्टूडेंट भी आज के समय में बहुत आगे दिखाई पड़ रहे हैं क्योंकि सभी को अपने खर्चे पूरे करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है जिससे अगर आप स्टूडेंट है तो हम आपके लिए एक और नए तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं,

हम बात करेंगे बुक्स से पैसे कमाने के बारे में कि आप किस तरह की बुक बनाकर या फिर बुक लिखकर गूगल प्ले बुक में अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं जो की एक आसान प्रक्रिया है जिसमें आप किसी भी टॉपिक पर बुक लिखकर उसे पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं साथ ही जानेंगे गूगल प्ले बुक्स के बारे में पूरी जानकारी तो चलिए देखते हैं। 

 गूगल-प्ले-बुक-में-अपलोड-करके-पैसे-कमा-सकते-हैं?
About Make money online 
Platform Google Play books
Earning mode Online 
Work Type Publish book
Work Time Part time 

Google Play Books क्या है?

गूगल प्ले बुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किताब को मुफ्त में या फिर खरीद कर ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से पढ़ सकते हैं और इसके अंदर अपने द्वारा बनाए गए बुक्स को पब्लिश कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप एक ही जीमेल आईडी से अकाउंट बनाकर आप अपने बुक्स को किसी भी कोने में रहकर किसी भी डिवाइस के माध्यम से बुक पढ़ सकते हैं यह एक गूगल के द्वारा बनाया गया प्लेटफार्म है साथ ही पब्लिशर बनकर इसके अंदर आप भी अपनी बुक पब्लिश कर सकते हैं।

गूगल प्ले बुक्स के अंदर किताबों के साथ-साथ ऑडियोबुक भी देखने को मिलता है। 

गूगल प्ले बुक्स ऐप के आज के समय में 100 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स है। और 22 लाख से ज्यादा पॉजिटिव रिव्यू है।

Google Play Books से किताबें कैसे डाउनलोड करके पढ़ें?

गूगल प्ले बुक्स से किताबें पढ़ने के लिए आपको कुछ प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसमें आपको इनके द्वारा बनाया गया गूगल प्ले बुक्स एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जिसके बाद आप इसके अंदर अकाउंट बनाकर मुफ्त की किताबें पढ़ सकते हैं और किताबें खरीद कर भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप पॉपुलर ऑडियो बुक भी इस ऐप के माध्यम से सुन सकते हैं और अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं इस एप्लीकेशन के अंदर आपको सभी कैटेगरी की किताबें और ऑडियो बुक देखने को मिल जाती है इसमें अकाउंट बनाकर पढ़ने के लिए भीम कुछ इस तरह दी गई है :- 

  1. प्ले स्टोर के अंदर जाना है और Google Play Books कीवर्ड सर्च करके डाउनलोड कर लेना है।
  2. इसके बाद आपको ऐप को ओपन करना है और अपने द्वारा gmail account चुन कर अकाउंट बना लेना है। 
  3. इसके बाद आपको लाइब्रेरी से किताबे अपने पसंद के हिसाब से डाउनलोड करें और पढ़ सकते हैं।
Google-Play-Books-से-किताबें-कैसे-डाउनलोड-करके-पढ़ें?

अब आपका अकाउंट बनकर तैयार है अब आप अपने पसंदीदा बुक को डाउनलोड कर सकते हैं और लाइब्रेरी में जाकर डाउनलोड किए गए किताब को पढ़ सकते हैं आपको इसमें मुफ्त की किताबें और पेट किताबें दोनों तरीके की देखने को मिलेंगे साथ ही ऑडियोबुक भी आपको मुफ्त की और पेड़ ऑडियो बुक दोनों तरह की देखने को मिलेंगे जिसे आप रिव्यू और रेटिंग देखकर खरीद सकते हैं और लाइब्रेरी में जाकर खरीदी हो किताब को पढ़ सकते हैं।

Google Play Books से पैसे कैसे कमा सकते है?

अब अगर इस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमाने की बात करें तो जी हां आप आसानी से इस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पास भी कोई ऐसा विचार या फिर जानकारी है जिसे आप किताब के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों तक अपने नॉलेज को लोगों तक पहुंचा सकते हैं साथी इस बीच भी सकते हैं इसके बदले आपको ठीक-ठाक पैसे भी मिल जाते हैं,

Google-Play-Books-से-पैसे-कैसे-कमा-सकते-है?

इसके लिए आपको इस प्लेटफार्म के अंदर अपने द्वारा बनाए गए किताब या ऑडियो बुक को अपलोड करना है और इसे मुफ्त में या फिर पैसे के बदले बेचना चाहते हैं यह सब जानकारी डालकर पब्लिश कर देना है जिसके बाद लोग इस प्लेटफार्म के अंदर किताब सर्च करेंगे तो आपके द्वारा बनाई गई किताब के रुचि वाले लोग पढ़ने के लिए उत्सुक होंगे इसके बाद आपकी किताब को खरीदेंगे जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे इस काम को करने के लिए पूरी प्रक्रिया कुछ इस तरह दी गई है :- 

  • पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको पब्लिशर अकाउंट बनाना होगा। 
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको किताबें या फिर ऑडियोबुक पब्लिश करना होगा। 

Google Play Books Partner Centre अकाउंट कैसे बनाएं?

  1. सबसे पहले ब्राउज़र पर जाकर play store book publish सर्च करके ओपन कर लेना है।
  2. अपना जीमेल अकाउंट चुनकर पब्लिशर टाइप चुन लेना है जिसमे आपको self published author सिलेक्ट कर लेना है।और name, country, website, नंबर डालकर next पर क्लिक कर देना है।
  3. उसके बाद दोनो चेकबॉक्स को ✓ करके i agree पर क्लिक कर देना।
Google Play Books Partner Centre अकाउंट कैसे बनाएं?
  1. बधाई हो ! आपका अकाउंट बन गया है इसके बाद आपको कुछ जानकारी और भरनी है,जिसमे
    1. Payment profile 
    2. Link bank account 
    3. Enter tax information 
Google Play Books Se Paise Kaise Kamaye?

Payment profile :- payment centre के अंदर जाकर आपको अपने पेमेंट प्रोफाइल ऐड कर लेनी है, जिसमें आपको अपना नाम एड्रेस और अकाउंट नंबर और स्विफ्ट कोड डाल देना है और मोबाईल नंबर add कर देना है। जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक हो जाएगा। उसके बाद आपको टैक्सेशन इनफॉरमेशन भर देनी है जिसके अंदर आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी जिसके लिए जिस तरह की जानकारी पैन कार्ड के अंदर दी गई है वही जानकारी आपको पूछे गए जगह पर भर देना है। इस तरह आपकी प्रोफाइल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी अब बुक को पब्लिश करने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

Google Play Book के अंदर बुक कैसे पब्लिश करें?

इसके अंदर आपको चार तरीके के ऑप्शन देखने को मिलेंगे इसके अंदर जानकारी भरने के बाद ही आपकी बुक पूरी तरह से पब्लिश हो पाएगी। 

  • Book information 
  • Content 
  • Pricing 
  • Review 

Book information 

  • सबसे पहले आपको एड योर फर्स्ट बुक पर क्लिक करके पेज को ओपन कर लेना और sell on Google Play पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपको हम बुक आईडी सेलेक्ट करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें आपको दो तरीके का ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें आपको Get a Google book ID ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके पास एक डैशबोर्ड ओपन होगा। जिसमें आपको अपने बुक का टाइटल और डिस्क्रिप्शन की जानकारी भर देनी है। 
  • उसके बाद अन्य जानकारी के अंदर आपको अपने बुक का फॉर्मेट सेट कर लेना है और बुक के अंदर कितने पेज दिए गए हैं वह पेज नंबर डाल देना है और मिनिमम एज यानी कि कितने साल तक के बच्चे इस किताब को पढ़ सकते हैं और मैक्सिमम एज में 18 सेलेक्ट करना है और मेच्योर ऑडियंस में यश क्लिक करके आपको से और कंटिन्यू पर क्लिक कर देना।

Content

  • इसके अंदर आपको अपने बनाए गए बुक को अपलोड करना होता है। 
  • अपलोड ए फाइल पर क्लिक करके आप अपने फाइल मैनेजर के अंदर से उसे किताब को सेलेक्ट कर लेना और अपलोड पर क्लिक कर देना।
  • अपलोड होने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

Pricing

  • इसके अंदर आपको अपनी कीमत सेट करनी होगी कि आप अपने किताब को कितने रुपए में बेचना चाहते हैं। 
  • जिसके अंदर आपको अपनी कीमत सेट करनी है और देश सेलेक्ट कर लेना है क्या किस देश को टारगेट कर रहे हैं। 
  • और save & continue पर क्लिक कर देना है।

Review

उसके बाद आपको रिव्यू वाले क्षेत्र के अंदर पूरी जानकारी देखने को मिल जाएगी जो भी आप भरे हैं उसके बाद आपको पब्लिश पर क्लिक कर देना इसके बाद लगभग 72 घंटे के लिए आपकी बुक रिव्यु के लिए जाएगी और दिक्कत न होने पर डायरेक्ट पब्लिश हो जाएगी।

Google Play Books के अंदर book & Audio book पब्लिश करने के फायदे

अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल प्ले के अंदर ही बुक क्यों पब्लिश करें और अन्य जगह भी तो कर सकते हैं तो इसके लिए आपको बता दें कि इसमें आपको बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं जिससे बारे में जानने के बाद आप भी इस प्लेटफार्म के बारे में सही सोचेंगे। 

फायदे :- 

  • इसके अंदर आपको 100 करोड़ डाउनलोड होने की वजह से एक्टिव यूजर काफी मात्रा में देखने को मिल जाते हैं यानी कि ऑडियंस भी अच्छी खासी देखने को मिलती है। 
  • किसी भी प्रकार की एडवरटाइजिंग नहीं करनी होती है।
  • पब्लिश करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगता है।
  • पब्लिश करना बहुत ही आसान तरीका है। 
  • Google की तरफ से ऑथराइज्ड प्लेटफार्म है जिस पर भरोसा किया जा सकता है।
  • पेमेंट रिसीव करने के लिए आपको अलग से किसी पेमेंट गेटवे की आवश्यकता नहीं होती है। 
  • गूगल खुद आपके बुक और रिसोर्सेज को लोगों तक दिखाता करता है जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की एडवरटाइजिंग का पैसा नहीं लगता है।
  • एक बार पब्लिश करने के बाद आपको किसी भी प्रकार की झंझट नहीं करनी होती है बाकी का सारा काम गूगल खुद करता रहता है चाहे वह एडवरटाइजिंग करना हो या फिर पेमेंट रिसीव करना हो या फिर अन्य किसी भी प्रकार की चीज हो।

क्या Google Play Books के अंदर किताबे पब्लिश करने का चार्ज लगता है?

गूगल प्ले बुक्स के अंदर अकाउंट बनाने और किताब या ऑडियो बुक को पब्लिश करने का कोई भी चार्ज गूगल नहीं लेता है इसमें आप मुफ्त में अपने किताबें और ऑडियोबुक को आसानी से पब्लिश कर सकते हैं लेकिन पेमेंट होने पर अपने पैसे को अपने बैंक खाते में withdraw करने पर गूगल 30% का भागीदारी बनता है। यानी की खाते में पैसे डालने पर गूगल 30% चारज करता है आपका टोटल इनकम का।

Google Play Books में किताबे अपलोड करके कितने पैसे कमा सकते है?

इसके अंदर आप किताबें या फिर ऑडियोबुक को अपलोड करके अपने चीजों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं इससे आप अपने छोटे-मोटे खर्चे को पूरे करने जितना पैसे कमा सकते हैं बाकी आपकी कल पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की किताबें लिखते हैं अगर आप बहुत अच्छी और बड़ी किताबें लिखते हैं तो आपकी इनकम और भी ज्यादा बढ़ सकती है आपके किताबें बिकने के ऊपर निर्भर करता है और यह सब आपकी कल पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की किताब लिख रहे हैं फिर भी इसे ठीक- ठाक पैसे ही कमाए जा सकते हैं।

Read More:Kinemaster App Se Paise Kaise Kamaye? 2024

Conclusion 

इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको यूनिक तरीके के बारे में बताया है कि आप किस तरह गूगल के प्रोडक्ट का सहारा लेते हुए बुक लिखकर और ऑडियो बुक बनकर पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं जाना या किसी भी प्रकार की अन्य चीज नहीं करनी होती है अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर एक लेखक है तो आप अपने विचारों और जानकारी को किताब के माध्यम से लिखकर गूगल बुक के अंदर पब्लिश कर सकते हैं जिसके बाद आपको बुक बचने के पैसे मिलते हैं जिसके लिए आपको कहीं भी नहीं जाना होता यह एक बेहतर पैसा कमाने का तरीका है जिसे आप आजमा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

#FAQ Related To Google Play Books Se Paise Kaise Kamaye?

Google Play Books के अंदर क्या क्या अपलोड कर सकते हैं?

Google Play Books प्लेटफॉर्म के अंदर e-books, Audio book अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

मुफ़्त में किताबे कहाँ पढ़ सकते है?

Google Play Books के अनादर आप बहुत सी किताबे और आडियो बुक मुफ़्त में पढ़ सकते हैं और सुन सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है। read more ..

Hii ! मै आपके यहाँ आने पर स्वागत करता हूँ ! मैं एक blogger हूँ और वेबसाइट डिजाइनर भी ! यह छोटी सी लाइन आपके लिए " यूं तो बंजर सा था मेरा आशियाँ ! .... महफ़िल तो आपके आने से सजी "

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Discover more from Tech Ke Guru

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading